मैडम सोसोस्ट्रिस ने बात की थी। "व्हाट द थंडर सेड" शिफ्ट
समुद्र से चट्टानों और पहाड़ों तक के स्थान। वर्णनकर्ता बारिश के लिए रोता है, और अंत में वह आता है।
इसके साथ आने वाली गड़गड़ाहट बृहदारण्यक से निकली त्रि-आयामी उक्ति में प्रवेश करती है
उपनिषद: "दत्त, दयाध्वम, दमयता": देना, सहानुभूति देना, नियंत्रण करना। इनके साथ
आज्ञाओं, आशीर्वाद संभव है, सभ्यता के पतन के बावजूद जो चल रहा है -- "लंदन
पुल नीचे गिर रहा है नीचे गिर रहा है।"
महत्वपूर्ण तथ्य
बंजर भूमि के बारे में
1922 में प्रकाशित होने पर "द वेस्ट लैंड" ने सनसनी मचा दी थी। यह आज सबसे व्यापक रूप से है
बीसवीं सदी की अंग्रेजी भाषा की कविता का अनुवाद और अध्ययन किया। यह शायद आश्चर्यजनक है
कविता की लंबाई और उसकी कठिनाई, लेकिन आधुनिक जीवन की एलियट की दृष्टि, जो कि घिनौने आवेगों से त्रस्त है,
जब पाठकों ने पहली बार इसका सामना किया तो व्यापक उदासीनता, और व्यापक आत्मीयता ने एक पंच पैक किया।
बेशक, "द वेस्ट लैंड" एलियट की मूल रूप से तैयार की गई कविता नहीं है। इलियट का करीबी दोस्त और
सहयोगी, एज्रा पाउंड ने कविता को महत्वपूर्ण रूप से संशोधित किया, जिसमें प्रमुख कटौती और संपीड़न का सुझाव दिया गया। धन्यवाद
पाउंड के भारी संपादन के साथ-साथ सुझाव (विशेष रूप से उनके तूफानी से प्रासंगिक दृश्यों के बारे में,
शत्रुतापूर्ण विवाह) हाई-वुड से, "द वेस्ट लैंड" ने आधुनिकतावादी कविता को परिभाषित किया और संभवतः बन गया
सदी की सबसे प्रभावशाली कविता। एक वक्ता की आवाज से रहित, कविता निरंतर बदलती रहती है
इसके स्वर और रूप, इसके बजाय एलियट की पर्याप्त काव्य से कई मोहक आवाजों को एक साथ जोड़ते हैं
प्रदर्शनों की सूची; डांटे ने मंच को बकवास ध्वनियों के साथ साझा किया (एक तकनीक जो एलियट के सूखेपन को भी प्रदर्शित करती है
बुद्धि)। यह मानते हुए कि इस शैली ने आधुनिक दुनिया के विखंडन का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व किया, एलियट ने पर ध्यान केंद्रित किया
आधुनिक संस्कृति की बाँझपन और परंपरा और अनुष्ठान की कमी। इस निराशावादी दृष्टिकोण के बावजूद, कई
इसके पौराणिक, धार्मिक अंत को मानवता के नवीनीकरण के अवसर के बारे में आशान्वित पाते हैं।
"द वेस्ट लैंड" के अंतिम संस्करण पर पाउंड का प्रभाव महत्वपूर्ण है। कविता के समय
रचना, एलियट बीमार थे, अपने नर्वस ब्रेकडाउन से उबरने के लिए संघर्ष कर रहे थे और खराब हो रहे थे
एक दुखी शादी। पाउंड ने उसे समर्थन और दोस्ती की पेशकश की; एलियट में उनका विश्वास और प्रशंसा
चरित्र सूची
बयान करनेवाला
कविता के पात्रों का वर्णन करना सबसे कठिन है, वह कई अलग-अलग आकार और रूप धारण करता है। पर
कई बार कथावाचक स्वयं एलियट प्रतीत होता है; अन्य समय में वह पूरी मानवता के लिए खड़ा होता है। आग में
उपदेश" वह एक बिंदु पर ग्रिल लीजेंड के फिशर किंग हैं, दूसरे अंधे भविष्यवक्ता टायर्सियस पर।
जब वह एलियट को प्रतिबिंबित करता प्रतीत होता है, तो उसके विचार जिस हद तक आत्मकथात्मक हैं, वह अस्पष्ट है।
मैडम सोसोस्ट्रिस
एल्डस हक्सले के उपन्यास क्रोम येलो में एक प्रसिद्ध क्लैरवॉयंट का उल्लेख किया गया है और एलियट द्वारा उधार लिया गया है
टैरो कार्ड एपिसोड। वह एक बुरी सर्दी से पीड़ित है, लेकिन फिर भी "वह सबसे बुद्धिमान महिला के रूप में जानी जाती है"
यूरोप, / ताश के एक दुष्ट पैक के साथ।"
स्टेटसन
कथावाचक का एक मित्र, जो उसके साथ युद्ध में लड़ा था। कौन सा युद्ध? यह असपष्ट है। शायद पुनिक
युद्ध या प्रथम विश्व युद्ध, या दोनों, या न ही।
अमीर महिला
नाम से कभी नहीं पुकारा जाता, वह "ए गेम ऑफ चेस" के दीप्तिमान ड्राइंग रूम में बैठती है। उसका आभाष होता है
विलासिता से घिरा होना, लेकिन इसकी सराहना या आनंद लेने में असमर्थ। वह इलियट की पत्नी की ओर इशारा कर सकती है
विविएन।
फिलोमेला
ओविड्स मेटामोर्फोसिस का एक पात्र। उसके प्रतिशोध लेने के बाद, उसके बाद, टेरियस द्वारा बलात्कार किया गया था
अपनी बहन के साथ, एक कोकिला में रूपांतरित।
एक टाइपिस्ट
अकेला, आधुनिक दुनिया का प्राणी। उसके पास एक "यंग मैन कार्बुनकुलर" आता है, जो उसके साथ सोता है
उसकी। उसे फिर से अकेला छोड़ दिया जाता है, उसके साथ सिर्फ उसका दर्पण और एक ग्रामोफोन।
मिस्टर यूजीनाइड्स
स्मिर्ना का एक व्यापारी (अब इज़मिर, तुर्की में)। शायद एक आँख वाला व्यापारी जिसे मैडम
सोसोस्ट्रिस संदर्भित करता है।
फलेबास
एक फोनीशियन व्यापारी जिसे "डेथ बाय वॉटर" में पानी में मृत पड़ा हुआ बताया गया है। शायद वही
डूब गया फोनीशियन नाविक जिसे मैडम सोसोस्ट्रिस संदर्भित करता है।
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